न्यूज़:- पाकिस्तानी क्रिकेटर को हिन्दू होने की सजा भुगतनी पड़ रही हैं, पढ़े पूरा मामला

269

हम आपको आज एक ऐसे पाकिस्तानी क्रिकेटर के बारे में बताने वाले है, जो पाकिस्तानी होते हुए भी हिन्दू होने की सजा भुगत रहा है. जी हां ये पढ़ने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है, लेकिन यह सच है. हम यहाँ पाकिस्तानी खिलाडी दानिश कनेरिया की बात कर रहे है, जिनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब चल रही है. यहाँ तक कि दानिश के पास खुद पर लगी पाबंधी के खिलाफ आईसीसी में चल रहा केस लड़ने तक के भी पैसे नहीं है. बता दे कि कनेरिया पर मई 2010 में इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग करवाने का आरोप लगा था. जिसके चलते इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने उन पर पाबंधी लगा दी थी..

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सांसद वंकवानी ने पाकिस्तानी संसद की एक स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में ये मुद्दा भी उठाया था. जी हां उनका कहना था कि पीबीसी सीधे तरीके से न सही, लेकिन आर्थिक तौर पर तो मदद कर ही सकती है. ऐसे में कमेटी के बाकी सदस्यों ने भी इसका समर्थन किया. बता दे कि बाकी सदस्यों का भी यही मानना था कि दानिश के साथ भेदभाव किया जा रहा है. वास्तव में दानिश को कुछ पैसे तो मिलने ही चाहिए, ताकि ये अपने सम्मान की लड़ाई तो आसानी से लड़ सके.

वही पीसीबी का कहना है कि जब किसी खिलाडी को बैन किया जाता है, तो बाकी क्रिकेट बोर्ड भी उसकी मदद नहीं कर सकते. वैसे आपको जान कर ताज्जुब होगा कि इससे पहले कई बार पीसीबी बैन खिलाड़ियों की मदद कर चुकी है, फिर दानिश के बैन को लेकर इतनी सख्ती क्यों दिखाई जा रही है. हालांकि दानिश ने कई बार औपचारिक रूप से भी पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड से मदद की अपील की है, लेकिन हर बार उन्हें निराशा का ही मुँह देखना पड़ा. इसके इलावा उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम यानि बीसीसीआई से भी मदद मांगी थी.

जी हां दरअसल दानिश की ये अपील थी कि भारतीय टीम कम से कम उन्हें आईपीएल में खेलने की इजाजत दे दे. जिससे कम से कम वो अपना खर्च तो निकाल सके. मगर अफ़सोस कि फ़िलहाल आईपीएल में पाकिस्तानी क्रिकेटरों के खेलने पर रोक लगी हुई है. ऐसे में दानिश को खेलने की इजाजत नहीं मिल पायी. वैसे इसी बीच मीडिया ने ये खबर भी फैलाई थी कि दानिश जल्द ही परिवार सहित भारत में आकर रहने वाले है. हालांकि दानिस इस बात को साफ़ कर चुके है, कि वो ऐसा कुछ नहीं सोच रहे.

बरहलाल हम तो यही कहेगे कि दानिश को जल्द से जल्द इंसाफ मिल जाए ताकि वो अपने परिवार के साथ सुकून से रह सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here